Sunday, August 7, 2011

HR Police: स्वतंत्रता दिवस पास आते ही पुलिस याद आए सीसीटीवी

स्वतंत्रता दिवस नजदीक आते ही पुलिस को फिर से क्लोज सर्किट कैमरों की याद आई है। सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के इरादे से पुलिस अधिकारियों ने जिले के सभी शॉपिंग मॉल्स, होटल, पेट्रोल पंप, बैंक और एटीएम में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिये हैं। निर्देशों का पालन न करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिये गए हैं। ऐसे निर्देश पिछले दो वर्षो में करीब दस दफा जारी किये जा चुके हैं। लेकिन हालत वैसी की वैसी ही है। न पुलिस अपने आदेशों को लेकर सक्रियता दिखाती है और न ही लोग स्वयं सक्रिय होते हैं।


संयुक्त पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने शनिवार को सकरुलर जारी कर पुलिस उपायुक्त सेन्ट्रल जोन, एनआईटी, बल्लभगढ जोन को आदेश दिये है कि सुरक्षा प्रबंध को मजबूत करने के लिए अपने इलाकों के शॉपिंग मॉल्स, बैंक, पेट्रोल पंप होटल व एटीएम की सूची तैयार करें और सभी में सीसीटीवी कैमरा लगवाना सुनिश्चित करें। ताकि भविष्य में होने वाली वारदातों की जांच करने में मदद मिल सके। यही नहीं जहां लगे हैं। वहां जाकर उनकी जांच की जाए। यही नहीं जहां न लगे हों अथवा लगे हो पर चल न रहे हों। उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर ने यह आदेश डीजीपी से मिले निर्देशों के बाद जारी किया है। शुक्रवार को डीजीपी ने पंचकुला में एक बैठक कर सुरक्षा संबधी निर्देश जारी किये हैं।

गौरतलब है कि फरीदाबाद पुलिस इससे पहले भी कई दफा सीसीटीवी को लेकर निर्देश जारी कर चुकी है। लेकिन अभी भी ज्यादातर बैंक, होटल, एटीएम, पेट्रोल पंपों में कैमरे नहीं लगाए गए हैं। शॉपिंग मॉल्स में कैमरे तो लगे हैं। लेकिन उनमें से भी कुछ के कैमरे ठीक नहीं है। इसे लेकर कई दफा पुलिस अधिकारी अपनी रिपोर्ट पुलिस कमिश्नर को सौप चुके हैं

No comments:

Post a Comment