Saturday, August 20, 2011

UP Police: Anna Hazare: अन्‍ना के समर्थन में पूरे यूपी में प्रदर्शन, वकील हड़ताल पर

लखनऊ। समाजसेवी अन्ना हजारे की गिरफ्तारी के विरोध में राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न इलाकों में प्रदर्शन शुरू हो गये। लखनऊ में जहां व्यापारियों ने प्रदर्शन वहीं किया कानपुर व रायबरेली में छात्र सड़कों पर निकल आए। इसके अतिरिक्त अन्ना की गिरफ्तार की आग प्रदेश के अन्य जिलों में भी फैल रही है। दोपहर होते-होते वकीलों ने हाईकोर्ट में हड़ताल कर मार्च निकाले जाने की घोषणा कर दी।

जन लोकपाल बिल की मांग करने वाले अन्ना हजारे को मंगलवार को दिल्ली में उनके घर से ही गिरफ्तार कर लिया गया। अन्ना हजारे को आज से अनशन पर बैठना था। दिल्ली पुलिस ने अनशन पर बैठने से पहले ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया। अन्ना की गिरफ्तारी की खबर फैलते ही उनके समर्थक समड़ पर उतरे और केन्द्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे।


राजधानी में जगह-जगह रैलियां निकाली जाने लागी। लखनऊ के शहीद स्मारक के पास एक रैली निकाली गयी जिसमें उनके समर्थकों ने उनकी गिरफ्तारी को गैरकानूनी व असंवैधानिक करार दिया। व्यापारी संगठनों ने हजरतगंज में प्रदर्शन उनको रिहा किए जाने की मांग की।

प्रदर्शन सिर्फ लखनऊ में नहीं बल्कि आगरा, कानपुर व रायबरेली समेत कई जनपदों ने विभिन्न संगठनों ने अन्ना के समर्थन में प्रदर्शन शुरू कर दिया। सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली तथा श्री गांधी के क्षेत्र अमेठी में अन्ना समर्थक बडी संख्या में जमा हुए केन्द्र सरकार के विरोध में प्रदर्शन किया। रायबरेली में इंडिया अगेंस्ट करप्शन के बैनर तले समाज सेवियों ने अर्चना श्रीवास्तव के नेतृत्व में डिग्री कालेज चौराहे के पास सड़क जाम कर दी।

उन्होंने बताया कि अन्‍नास हजारे की गिरफ्तारी के विरोध में अमेठी और रायबरेली में शांतिपूर्वक विरोध किया जा रहा है। अमेठी में केन्द्र सरकार का पुतला फूंका गया और लोगों ने सरकार विरोधी नारे लगाये। आजाद मजदूर संघ के नेता खुशी सरन के नेतृत्व में आई.टी.आई गेट के पास प्रदर्शनकारियों ने रायबरेली सुलतानपुर रोड जाम कर दी। इंडिया अगेंस्ट करप्शन संस्था के लखनऊ संयोजक आर. के. अग्रवाल ने बताया कि अन्ना के समर्थक उनके जेल से रिहा होने तक झूलेलाल पार्क में अनशन पर बैठेंगे।


दोपहर होते ही वकीलों ने हाई कोर्ट में हड़ताल की घोषणा कर दी। वकीलों ने एलान किया कि हाई कोर्ट से झूलेलाल पार्क तक मार्च निकालकर अन्ना की गिरफ्तारी का विरोध किया जाएगा। राजधानी लखनऊ में अनेक स्थानों पर प्रदर्शन व धरने की रिपोर्ट है। हिन्दुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड की स्थानीय इकाई के गेट पर कर्मचारी धरने पर बैठ गए हैं।

No comments:

Post a Comment