Saturday, June 25, 2011

CG Police : राष्ट्रपति की सुरक्षा राजधानी में पुलिस की किलेबंदी शुरू

रायपुर (इस्पात टाइम्स)। राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवी पाटिल के नगर आगमन को लेकर पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त हो गई है। माना विमानतल से लेकर विधानसभा मार्ग तक सड़कों के दोनों ओर ठेले-गुमटियों को हटा दिया गया है। वहीं राजधानी में प्रदेश भर से करीब 3 हजार पुलिस बल के साथ ही टीआई से लेकर एसपी स्तर के अधिकारियों को जवाबदेही दी गई है।
राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवी पाटिल 24 जून को राजधानी पहुंच रही हैं।

श्रीमती पाटिल माना विमानतल से सीधे विधानसभा जाएंगी और यहां के कार्यक्रमों मेंं शामिल होंगी। राजधानी पुलिस ने इसके लिए माना विमानतल से लेकर विधानसभा तक के प्रमुख मार्गों में अभी से पुलिस बल तैनात कर दिया है तथा विभिन्न प्वाइंटों की जिम्मेदारी वरिष्ठ अधिकारियों को सौंप दी है। बताया जाता है कि माना विमानतल से वीआईपी रोड, शंकर नगर रोड, अवंति बाई लोधी चौक के बीच कई प्वाइंट बनाकर याहं पुलिस बल तैनात किया गया है। वहीं विभिन्न प्वाइंटों की जिम्मेदारी टीआई स्तर से लेकर एसपी स्तर के अधिकारियों को सौंपा गया है। इसी तरह विधानसभा से नगर निगम के नवीन मुख्यालय भवन तक के निर्धारित मार्ग में भी इसी तरह पुलिस बल तैनात किया गया है। नगर निगम नवीन मुख्यालय भवन के लोकार्पण समारोह के दौरान कोतवाली, छोटापारा, मोतीबाग, महिला थाना चौक, कालीबाड़ी, बैरनबाजार सहित अन्य मार्गों में अभी से बैरिकेट्स लगा दिया गया है। बताया जाता है कि राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर प्रदेश के सभी जिलों से अतिरिक्त बल राजधानी बुला लिया गया है। इसी तरह राजभवन में भी राष्ट्रपति कुछ समय के लिए पहुंचेगी, इसलिए राजभवन के आसपास भी सुरक्षा व्यवस्था अभी से सख्त कर दी गई है। सुरक्षा कारणों से दिक्कत पैदा कर रही झाड़ियों की भी सफाई कर दी गई है और यहां प्वाइंट बनाकर पुलिस बल तैनात किया गया है। राजधानी पुलिस के वरिष्ठ अधिकारीगण सुबह से लेकर देर रात तक सुरक्षा व्यवस्था की सतत समीक्षा कर रहे हैं।

वहीं कार्यक्रम स्थल के आसपास वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही करीब 500 जवानों का सुरक्षा घेरा राष्ट्रपति के आसपास तैनात होगा। इसके अलावा राष्ट्रपति की निजी सुरक्षा टीम भी चौकन्नी रहकर राजधानी पुलिस की सहयोग करेगी। जिन मार्गों से राष्ट्रपति का काफिला गुजरने वाला है, इसके आसपास के रिहाशी इलाकों के टै�फिक को बेरिकेट्स लगाकर डायवर्ट किया जा रहा है। राजधानी के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक ना हो जाए, इसलिए सभी अधिकारियों को पृथक-पृथक जिम्मेदारी सौंप दी गई है और सुरक्षा व्यवस्था की सतत मॉनिटरिंग की जा रही है।

No comments:

Post a Comment