Friday, June 10, 2011

Gurgaon Police: रात को सड़क पर रहेगी 80 फीसदी पुलिस

गुड़गांव॥ अगर रात के वक्त शहर के चौक चौराहों के अलावा मुख्य स्थानों पर भारी मात्रा में पुलिस बल दिखाए दे तो हैरान होने की जरूरत नहीं है, पुलिस प्रशासन ने गुुरुवार से शहर में 'स्पेशल रोड डोमीनेशन' अभियान शुरू कर दिया है। डीजीपी के आदेश पर इसे चलाने का फैसला किया गया है। अभियान 30 जून तक चलेगा। इसके लिए पुलिस कमिश्नर ने तीनों जोन के डीसीपी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। अभियान का सुपरविजन एसीपी लेवल के अधिकारी करेंगे। समय-समय पर डीसीपी और पुलिस कमिश्नर भी शहर में निकलेंगे।

कहां-कहां तैनात होगी पुलिस
शहर में मुख्य चौक चौराहों पर पुलिस की तैनाती रहेगी। शहर को हाइवे से जोड़ने वाले रास्तों पर नाकेबंदी की जाएगी। इसके अलावा हाइवे पर राजीव चौक, इफ्को चौक, हीरो हांेडा चौक, शंकर चौक, सिरहोल टोल गेट, खेड़कीदौला टोल गेट पर पुलिस तैनात रहेगी। इसके अलावा गुड़गांव को दिल्ली से जोड़ने वाले तीनों बॉर्डर्स पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। कापसहेड़ा बॉर्डर, सिरहोल बॉर्डर और महरौली बॉर्डर पर पुलिस की टीमें तैनात रहेंगी। शहर में सभी 23 पुलिस थानों की 80 फीसदी पुलिस इस अभियान के दौरान रात को रोड पर नजर आएगी।

क्या है अभियान का मकसद
अभियान का मकसद अपराधियों की धरपकड़ के अलावा संदिग्ध लोगों की पहचान करना होगा। इसके अलावा वाहन चोरी के मामलों पर अंकुश लगाना, अवैध शराब करने वालों को पकड़ना भी अभियान का हिस्सा है। अभियान के दौरान मुख्य फोकस दूसरे राज्यों से जुड़ी सीमाओं से होने वाली आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाना भी है। गुड़गांव राजधानी दिल्ली से 3 ओर जुड़ा है। ऐसे में कई बार बदमाश वारदात को अंजाम देकर गुड़गांव में घुस जाते हैं।

बेहतर काम करने वालों को मिलेगा प्राइज
9 जून से 30 जून तक चलने वाले अभियान के दौरान बेहतर काम करने वालों को पुलिस प्रशासन की ओर से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा अभियान के दौरान जिस पुलिस कर्मचारी या अधिकारी का प्रदर्शन शून्य रहा उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इस बारे में डीजीपी की ओर से मिले लेटर में स्पष्ट लिखा गया है। पुलिस प्रशासन को दो दिन पहले ही यह लेटर मिला है।

हर रोज भेजनी होगी डीजीपी को अभियान की रिपोर्ट
अभियान के दौरान हर रोज की उपलब्धि डीजीपी को भेजनी होगी। इस बारे में डीजीपी की ओर से मिले लेटर में लिखा गया है कि अभियान की हर रोज की रिपोर्ट अगले दिन सुबह 11 बजे से पहले फैक्स की जाए। रिपोर्ट में अभियान के दौरान एक दिन के प्रदर्शन का लेखाजोखा तैयार होगा।

डीसीपी को दिए आवश्यक दिशा निर्देश
अभियान को लेकर पुलिस कमिश्नर एस . एस . देसवाल ने गुुरुवार को अपने कार्यालय में तीनों जोन के डीसीपी की मीटिंग कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अभियान को लेकर पुलिस कमिश्नर ने कहा कि अभियान के दौरान बेहतर प्रदर्शन करें। किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाए गी।

No comments:

Post a Comment