Friday, September 2, 2011

JK Police: अब एसपी साहब लोगों की लगेगी क्लॉस, सिखेंगे आतंकी मामलों की जांच के गुर

जम्मू। नेशनल इनवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) हर राज्य को आतंकवाद से लड़ने के गुर सिखाएगी। इसके लिए सबसे पहले नार्थ जोन को चुना गया है। शुक्रवार को शिमला में पहली कांफ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है।

गृह मंत्रालय के आदेश के बाद यह कदम उठाया है ताकि आतंकवाद से लड़ने के लिए हर राज्य में एक जैसी सोच के साथ काम किया जा सके। गृह मंत्रालय ने इसकी जिम्मेदारी एनआईए को सौंपी है। बाद में पूरी रिपोर्ट बनाकर गृह मंत्रालय को दी जाएगी। रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद गृह मंत्रालय अगला कदम उठाएगा। इस तरह से बाकी के जोन में भी कांफ्रेंस होंगी।

हर राज्य के बारे जुटाई जाएगी जानकारी

कांफ्रेंस में भाग लेने वाले पुलिस अधिकारियों से उनके राज्यों के बारे में पूरी जानकारी हासिल की जाएगी। इसके अलावा आतंकवाद से लड़ने के लिए भी जांच एजेंसियों से बात की जाएगी। अधिकारियों को आतंकवाद को लेकर कई मामलों पर जागरूक किया जाएगा।

एनआईए सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांफ्रेंस में आतंकवाद से जुड़े कई मुद्दों पर रोशनी डाली जाएगी। हर राज्य में अलग तरह का आतंकवाद है। इसलिए उनके साथ उसी स्तर पर चर्चा की जाएगी। इस कांफ्रेंस में अधिकारी जो कुछ जानेंगे उसे वापस आकर अपने-अपने राज्य में समझाएंगे।

जम्मू से गए हैं पवन परिहार


इस कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए रियासत पुलिस की तरफ से एसपी आपरेशन पवन परिहार गए हैं। इसी तरह बाकी राज्यों से भी कई पुलिस अधिकारी कांफ्रेंस में भाग लेने गए हैं जिनमें अधिकतर जिला पुलिस प्रमुख शामिल हैं।

एनआईए को सौंपी गई है जिम्मेदारी

एनआईए पहली जांच एजेंसी है जो विशेष तौर पर आतंकी मामलों की जांच तथा आतंकवाद से जुड़े मामलों की जांच के लिए बनाई गई है। अब एनआईए बाकी राज्यों को भी अपने साथ मिलाकर उन्हें आतंकवाद पर काम करने के बारे में समझा रही है। ताकि हर राज्य में एक जैसे ही आपरेशन हो सके।

No comments:

Post a Comment