Sunday, August 21, 2011

Delhi Police: Anna Hazare: रामलीला मैदान में मौजूद अन्ना समर्थक इतनी शालीनता व सभ्यता से पेश आ रहे हैं कि यहां सुरक्षाकर्मी तैनात करने की जरूरत ही नहीं है- दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली.रामलीला मैदान में चल रहे अन्ना के अनशन की सुरक्षा व्यवस्था में लगी दिल्ली पुलिस के रवैये से टीम अन्ना संतुष्ट नजर आ रही है। दिल्ली पुलिस भी अनशन में शामिल हो रहे लोगों के शांतिपूर्ण रवैये से खुश है।

कहीं न कहीं पुलिस और टीम अन्ना के बीच आपसी समझ देखने को मिल रही है। टीम अन्ना के सदस्य बिभव कुमार ने शनिवार को मंच पर संबोधन के दौरान दिल्ली पुलिस के सहयोगपूर्ण रवैये की सराहना की और पुलिस की भूमिका को आंदोलन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण बताया।

शनिवार की दोपहर दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त (लॉ एंड ऑर्डर) धर्मेंद्र कुमार मैदान की सुरक्षा का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने लगभग 20 मिनट तक रामलीला मैदान का दौरा किया और सुरक्षा का ब्यौरा लिया।

सुरक्षा इंतजामों पर संतुष्टि जताने के बाद वे मैदान से वापस लौट गए। पुलिस का कहना है कि मैदान में मौजूद अन्ना समर्थक व बाहर से आ रहे लोग इतनी शालीनता व सभ्यता से पेश आ रहे हैं कि यहां पर ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात करने की जरूरत नहीं पड़ रही है।

सूत्रों का कहना है कि शनिवार को कुल 200 पुलिसकर्मी व अतिरिक्त सुरक्षा बलों के जवानों ने मैदान के अंदर की कमान संभाली। इसके अलावा स्पेशल ब्रांच व स्पेशल सेल के पुलिसकर्मी खुफिया सूचना एकत्र करने में जुटे हैं। हालांकि मैदान के बाहर कुछ हथियारबंद सुरक्षाकर्मियों के अलावा यातायात पुलिसकर्मी भी तैनात हैं ताकि कानून व्यवस्था सुचारु बनी रहे।

मध्य जिला पुलिस उपायुक्त विवेक किशोर ने बताया कि प्रत्येक प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं, जहां पर पुलिस कर्मी भी तैनात हैं। हर आने वाले व्यक्ति को हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से भी चेक किया जा रहा है तथा उसकी तलाशी भी ली जाती है।

इसके अलावा एक्स-रे बैगेज स्कैनर भी लगाए गए हैं, जिससे लोगों के बैग आदि की जांच की जा रही है। मैदान में लगे सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए मैदान में ही कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जिसमें सिपाही, हवलदार से लेकर इंस्पेक्टर तक की तैनाती की गई है।

इसके अलावा डीसीपी खुद जिले के एडिशनल डीसीपी व एसीपी स्तर के अधिकारियों के साथ समय समय पर सुरक्षा इंतजामों का जायजा ले रहे हैं। रामलीला मैदान के बाहर क्यूआरटी टीमों को भी तैनात किया गया। पुलिस उपायुक्त का कहना है कि भीड़ को देखते हुए सुरक्षाकर्मियों की संख्या में कमी व इजाफा किया जा रहा है।

अगले दो दिन (रविवार व सोमवार को जन्माष्टमी) छुट्टी होने के कारण अनशन में अत्यधिक लोगों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए पुलिस भी व्यापक इंतजाम करने में जुटी हुई है।

No comments:

Post a Comment