Thursday, October 20, 2011

Rajasthan Police: Jaipur: अफसरों के इशारे पर वसूली, हर महीने डेढ़ से दो करोड़ की मासिक बंधी थी..

जयपुर। परिवहन विभाग की शाहजहांपुर चौकी पर विभाग के अफसरों के इशारे पर ओवरलोड वाहनों से अवैध वसूली का गोरखधंधा चल रहा था। वाहनों के साथ ट्रांसपोर्ट कम्पनियों से मासिक बंधी वसूलने के लिए अफसरों ने प्राइवेट लोगों व गार्डो की फौज खड़ी कर रखी थी। इनके वेतन व खाने-पीने का खर्चा तक अफसर ही उठाते थे। करीब सवा महीने पहले शाहजहांपुर चौकी पर छापे की कार्रवाई के बाद भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने ओवरलोड वाहनों से अवैध वसूली में चौकी पर तैनात निरीक्षकों को तो दोषी माना है, साथ ही अलवर की जिला परिवहन अधिकारी की लिप्तता सामने आई है। प्रारंभिक जांच में जिला परिवहन अधिकारी व निरीक्षकों की मिलीभगत सामने आने पर एसीबी ने इनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
अवैध वसूली में 3 प्राथमिकी एसीबी ने ओवरलोड वाहनों से अवैध वसूली को लेकर शाहजहांपुर चौकी पर नियुक्त निरीक्षक शिवकुमार सांखला, वाहन चालक सुमेर सिंह यादव व सरकारी गार्ड नानगराम के खिलाफ अलग-अलग तीन प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज की हैं। एसीबी ने छापे के दौरान सांखला की जेब से चौदह हजार छह सौ रूपए, सुमेर सिंह से 56 हजार व नानगराम से 8400 रूपए जब्त किए थे। निजी के खिलाफ भी पीई जांच में एसीबी ने माना है कि शाहजहांपुर चौकी पर संगठित तौर पर वाहनों से अवैध वसूली और इसके लिए नियम विरूद्ध तरीके से नियुक्त प्राइवेट लोगों के बारे में जिला परिवहन अधिकारी अलवर रानी जैन व निरीक्षकों को भी पता था, लेकिन इन्होंने इस गोरखधंधे को रोकने का प्रयास नहीं किया। एसीबी ने रानी जैन के अलावा, निरीक्षक विनोद सैनी, शिव कुमार सांखला, आदर्श राघव, मनोज शर्मा व जयसिंह के खिलाफ पद के दुरूपयोग को लेकर पीई दर्ज की है। पीई में प्राइवेट व्यक्ति सतीश, महावीर, वामन सिंह, समुन्द्र सिंह, रामावतार, लक्ष्मण को भी नामजद किया है। इन पर अवैध वसूली कर चौकी के काउन्टर में राशि जमा कराने और इस राशि को अफसरों व निरीक्षकों तक पहुंचाने का आरोप है।
पहली बार पकड़ी थी चोरी अवैध वसूली की शिकायत पर एसीबी टीम ने 4 सितम्बर को सुबह शाहजहांपुर चौकी पर छापा मारा। कर्मचारियों व निजी गार्डो के पास 92 हजार से अधिक अवैध रकम मिली। छापा पड़ते ही कई प्राइवेट लोग राशि लेकर भाग छूटे। साथ ही अवैध तरीके से गार्ड की नौकरी कर रहे लोगों को भी पकड़ा। हर महीने डेढ़ से दो करोड़ की मासिक बंधी एसीबी ने जांच में पाया कि चौकी पर रोज पांच से सात लाख रूपए की अवैध वसूली होती थी। इसमें ट्रांसपोर्ट कम्पनियों से ली जाने वाली मासिक बंधी अलग से है। कम्पनियों से हर महीने डेढ़ से दो करोड़ रूपए मासिक बंधी की बात सामने आई है। शाहजहांपुर चौकी पर ओवरलोड वाहनों से अवैध वसूली में निरीक्षकों व प्राइवेट लोगों के साथ जिला परिवहन अधिकारी की लिप्तता भी सामने आई है। अवैध वसूली को लेकर तीन एफआईआर व पद के दुरूपयोग को लेकर एक पीई दर्ज की है। महेन्द्र सिंह हरसाना, अतिरिक्त उपाधीक्षक एसीबी राकेश कुमार शर्मा

No comments:

Post a Comment