Tuesday, April 5, 2011

Raj Police: police & IPL Cricket : आईपीएल में नहीं दिखेंगी कम कपड़ों वाली चीयरलीडर्स, पुलिस वसूलेगी पैसे

जयपुर. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)  के मैचों में अपना जलवा बिखेरने वाली चीयरलीडर्स की मनमानी अब नहीं चलने वाली है। इस हफ्ते शुरू हो रहे आईपीएल के चौथे संस्‍करण में इनके पोशाक पर पाबंदी लगाई जा रही है। जयपुर प्रशासन ने साफ कर दिया है कि आईपीएल के मैचों के दौरान चीयरलीडर्स को भड़काऊ कपड़े पहनने की इजाजत नहीं दी जाएगी और उन्‍हें राजस्‍थान की परंपरागत पोशाक पहननी होगी।
जयपुर के डीएम नवीन महाजन ने आईपीएल की टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स से साफ-साफ कह दिया है कि चीयरलीडर्स को सलीके से कपड़े पहनने होंगे। उन्‍होंने कहा, 'कोई चीयरलीडर्स तंग कपड़ों में नहीं होगी। चीयरलीडर्स के कपड़े राजस्‍थानी संस्‍कृति के होने चाहिए।'
आईपीएल के पहले संस्‍करण से ही चीयरली‍डर्स अपने भड़काउ पोशाकों को लेकर विवादों में रही हैं। पिछले साल भी राजस्‍थान सरकार ने पिछले साल भी चीयरलीडर्स के लिए स्‍कर्ट के नीचे स्‍लैक्‍स पहनने के निर्देश दिए थे। इन्‍हीं विवादों के चलते आईपीएल में आकर्षण का केंद्र रहने वाली चीयरलीडर्स का जलवा हाल में खत्‍म हुए क्रिकेट विश्व कप में देखने को नहीं मिला था।
केवल राजस्‍थान ही नहीं बल्कि अन्‍य टीमें भी चीयरलीडर्स के प ोशाक को लेकर सख्‍ती बरतने की तैयारी कर रही हैं। इस बार  अपना पहला आईपीएल खेल रही पुणे वॉरियर्स टीम ने अपने च ीयरलीडर्स के लिए देशी पोशाक और प‍ि श्‍चमी शैली के डांस के बजाय शास्‍त्रीय नृत्‍य पर विचार कर रही है।
पुलिस ने मांगे पैसे
इस बीच जयपुर पुलिस ने आईपीएल मैचों के दौरान सुरक्षा व्‍यवस्‍था मुहैया कराने के एवज में पैसों की मांग की है। जयपुर के पुलिस कमिश्‍नर बी एल सोनी ने बताया कि आईपीएल के मैच मुनाफे के लिए खेले जाते हैं और राज्‍य सरकार के दिशानिर्देशों के मुताबिक व्‍यावसायिक आयोजनों के लिए सुरक्षा मुहैया कराने के एवज में फीस वसूलनी होती है, ऐसे में राजस्‍थान क्रिकेट एसोसिएशन को इन मैचों के लिए सुरक्षा के लिए पैसे देने होंगे।'
जयपुर के सवाई मान सिंह स्‍टेडियम में इस साल आईपीएल के सात मैच खेले जाएंगे जिन्‍हें देखने के लिए बड़ी संख्‍या में क्रिकेटप्रेमियों के जुटने की उम्‍मीद है। सोनी ने कहा कि आईपीएल के पिछले मैचों के दौरान स्‍टेडियम की सुरक्षा के लिए आरसीए को अभी दो करोड़ रुपये पुलिस को देने बाकी हैं।
संगकारा होंगे डेक्‍कन चार्जर्स के कप्‍तान
श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्‍तान कुमार संगकारा को आठ अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल के चौथे संस्‍करण में डेक्‍कन चार्जर्स की कमान सौंपी गई है। ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर कैमरून ह्वाइट डेक्‍क न चार्जर्स के उप कप्‍तान होंगे।
ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्‍ट ने 2009 में आईपीएल की विजेता टीम डेक्‍कन चार्जर्स की अगुवाई की थी। आईपीएल के चौथे संस्‍करण के लिए गिलक्रिस्‍ट को किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम ने खरीदा है।

No comments:

Post a Comment